Pages

Tuesday, May 14, 2019

How to delete/remove a facebook page permanantly ?

किसी फेसबुक पेज को कैसे हटाएँ ?


दोस्तों, आज मैं आपको को किसी भी फेसबुक पेज को delete/remove करने का तरीका बताने जा रहा हूँ। हम लोग कई बार फेसबुक पर पेज(Facebook Page) बना लेते हैं और उसे उपयोग(use) नहीं करते हैं,ऐसे में बेहतर होगा कि हम उन्हें delete कर दें क्योंकि ये एक तरह का digital waste(कचरा) है।

आपको बस बताया गया तरीका इस्तेमाल करना है और आप अपने किसी भी पेज(page) को delete/remove कर सकते हैं।

1- अपने Facebook app में आपको सबसे ऊपर दायीं तरफ (top right corner ) 3 flat lines दिखेंगी उस पर click करिये।


2- Click करते ही menu option खुल जायेगा जिसमे आपको pages option दिखेगा उस पर क्लिक कर दीजिए।


3- क्लिक करते ही आपके सारे pages खुल जाएंगे। दो तरह के option होंगे। Owned pages और Liked pages। Owned pages में आपके बनाये(create) किये हुए pages दिखायी देंगे।


4- आप उस page को चुनिए(सेलेक्ट) कीजिये जिसे आपको delete/remove करना है। उस page पर click करते ही वो खुल जायेगा। मैं आपको दो page delete करके दिखाऊंगा। एक बहुत ही पुराना page है और एक साल भर पुराना। दो examples का कारण ये है कि delete का option कई बार अलग-अलग जगह दिखता है।


अब आपको edit option search(ढूँढना) है। किसी page में ये option पेज खुलते ही page के नाम के नीचे ही दिख जाता है और किसी पेज में आपको top right corner में दिए 3 dots(तीन बिंदु) पर क्लिक करना पड़ता है। उन dots पर click करते ही एक pop up आएगा, उसमें ही आपको edit option दिख जाएगा। Images को ध्यान से देखिए।



5- Edit Page option पर click करते ही और भी options खुलेंगे। आपको settings option पर click करना है और उस पर क्लिक करते ही जो options खुलेंगे उनमे से आपको General  option पर क्लिक करना है।



6- General option पर Click करते ही और भी कई सारे options खुलेंगे। थोड़ा सा page को नीचे करने पर आपको remove/delete का option दिखेगा। वहाँ से आप अपने page को delete कर सकते हैं।



7- remove page पर Click करते ही आपसे confirmation के लिए पूछा जाएगा। आप जैसे ही delete page पर click करेंगे आपका पेज delete हो जाएगा।


You may also like to read the following articles:-

अनुभव

NDTV के क्रांतिकारी पत्रकार Ravish Kumar ने अपने एक Fan को थप्पड़ मारा!

No comments:

Post a Comment