Monday, August 5, 2019

Fraud On OLX- A new way of online Fraud. Kindly Share It.

नमस्कार दोस्तों,

July 29,2019 को मैंने olx पर अपना पुराना मोबाइल फ़ोन बेचने के लिए विज्ञापन दिया। विज्ञापन देने के एक घण्टे के अन्दर ही मेरे पास एक व्यक्ति का फोन आया।

वह व्यक्ति बहुत ही दिलचस्पी दिखा रहा था फोन खरीदने में। उसने अपना नाम मनीष कुमार बताया और खुद को वह दिल्ली की आजादपुर मंडी में काम करने वाला एक मजदूर बता रहा था।

हमारे बीच हुई बातचीत को आगे बताने जा रहा हूँ और उस व्यक्ति की पूरी जानकारी इस पोस्ट के अंत में दिए गए स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं।

Pic Credit:- Google&OneIndiaHindi


फ्रॉड व्यक्ति - आपने अभी olx पर add. डाला है मोबाइल बेचने के लिये ?

मैं - हाँ लेकिन टचपैड की 2 keys कभी कभी सही से काम नहीं करती हैं।
फ्रॉड व्यक्ति - कोई नहीं भाई, मैं डलवा लूंगा नया टचपैड। कितने का बेचोगे ?
मैं - 2500₹.
फ्रॉड व्यक्ति - मैं 2000₹ दे पाऊँगा।
मैं- कुछ सोंचने के बाद ,2200₹ में बेचूँगा।
फ्रॉड व्यक्ति - बिना कुछ सोचें, ठीक है। आप बताओ पेमेन्ट कैसे लोगे ?
मैं - जब फोन लेने आना तो कैश दे देना।
फ्रॉड व्यक्ति - नहीं मैं अभी को ट्रांसफर करवा देता हूँ पैसे। मुझे मालिक से पैसे लेने हैं तो वो ट्रांसफर कर देंगे। आप बताओ क्या क्या use करते हो, Phone Pay,Google Pay, Paytm ?

मैं- मैं तो इनमें से सभी use करता हूँ। तुम बताओ कैसे भेजोगे पैसे ?
फ्रॉड व्यक्ति - Google Pay से भेज देता हूँ। आप अपना QR कोड भेज दो मेरे नम्बर पर।
मैं- QR कोड की क्या जरूरत है ,मैं अपना नम्बर दे रहा हूँ उसपे सीधे ट्रांसफर कर दो।
फ्रॉड व्यक्ति- नहीं वो बिना QR कोड के पैसे नहीं भेजता है।
मैं - ठीक है,whatsapp पर भेजता हूँ कुछ ही मिनटों में।
(नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट में आप देख सकते हैं कि मैंने उसको भेजा था हालांकि मैंने वो मैसेज डिलीट कर दिया था ताकि वो गलत उपयोग ना कर पाए।)


फ्रॉड व्यक्ति -भाई कॉल चलने दो,मैं तुरंत पैसे ट्रांसफर करवाता हूँ।
मैं - ठीक है।
फ्रॉड व्यक्ति - भाई मैंने ट्रांसफर करवा दिए हैं,accept करो।

मैं - ठीक हैं

(नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट में देखिए कि उसने असल मे क्या किया था,जो लोग समझ गए तो आप वाकई टेक्नोलॉजी को समझते हैं)


मैं बताता हूँ कि असल मे उसने क्या किया था।
उसने मुझे पैसे भेजने के बजाय रिक्वेस्ट की थी। अगर मैं उस रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट करके आगे बढ़ता तो मुझसे बस मेरा पिन मांगता और हो जाता पेमेन्ट उस फ्रॉड व्यक्ति के एकाउंट में और मैं कुछ नहीं कर पाता उस केस में।

जिस तरह से वो व्यक्ति जल्दबाजी में था,मुझे पहले से ही शक था लेकिन मुझे भी फोन बेचना था तो मैं इतना आगे तक आया । यानी कि कहीं ना कही मेरा लालच ,जल्दबाजी और बिना जाँच पड़ताल के की गई सौदेबाजी मेरे लिए खतरनाक और नुकसानदेह साबित हो सकती थी।

फिर मैंने उस व्यक्ति को ब्लॉक कर दिया। आप अगले स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं -


लेकिन दोस्तों मैं यहाँ पर सारी गलती olx की मानता हूँ। मान लीजिए कि मेरी जगह कोई अन्य व्यक्ति होता जिसे Google Pay के इस फ़ीचर के विषय मे ना पता होता या उसकी english भाषा मे पकड़ इतनी मजबूत नहीं होती तो वो व्यक्ति तो जल्दबाजी में रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट कर लेता और गलती से पेमेन्ट कर देता उस फ्रॉड व्यक्ति को।

हो सकता है कि आपमें से बहुत लोग मेरी बात से सहमत ना हों लेकिन एक आम इंसान के लिए ये सभी चीजें बहुत आगे की हैं औऱ अगर Olx इसमे अपनी जिम्मेदारी ना निभाये तो ये सीधे तौर पर हमारी निजता के अधिकार का उल्लंघन है।

इसके लिए olx के रिप्रेजेंटेटिव को सबके सामने आना चाहिए और माफी मांगनी चाहिए क्योंकि olx के केस में इस तरह के काफी मामले हुए हैं और olx हर बार इससे पल्ला झाड़ लेता है।

मैं आप लोगों से निवेदन करता हूँ कि इस पोस्ट को अन्य लोगो से भी शेयर करें औऱ olx को जरूर टैग करें और भारतीय साइबर विभाग को सूचित करें।

नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट में आप उस व्यक्ति का मोबाइल नम्बर और अन्य जानकारी देख सकते हैं -



अगर किसी को उस बातचीत की ऑडियो रेकॉर्डिंग चाहिए तो मुझे Follow by email करके ब्लॉग को follow करें और कमेंट में अपना व्हाट्सएप नम्बर शेयर करें।

इस तरह के फ्रॉड(Fraud) से अपने ग्राहकों को बचाने के लिए OLX को पेमेन्ट(Payment) खुद के through transfer करवाना चाहिए । ग्राहक आपस मे डील कन्फर्म करने के बाद OLX के जरिये पैसों का आदानप्रदान(transfer) कर सकते हैं।

अगर आपको मेरा सुझाव पसन्द आया हो और आप भी इस तरह की धोखाधड़ी(Fraud) से खुद को और अपने जानकारों को बचाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा share करें।

धन्यवाद।

You may also like following articles:-


How to avoid Financial Frauds over the fake calls ?

How do I poke someone on facebook?


1 comment:

Nitish Tiwary said...

इस तरह के कई फ्रॉड आजकल चल रहे हैं। हम सब को सावधान रहने की जरूरत है।