Blog Archive

Monday, March 23, 2020

COVID-19 ,क्या ये साजिश ही वैश्विक संगठनों की ताकि चीन को अलग-थलग किया जा सके?

क्या ये साजिश ही वैश्विक संगठनों की ताकि चीन को अलग-थलग किया जा सके?

आज के परिदृश्य में स्पष्ट है कि विश्व का प्रत्येक देश औऱ उसके नगरिक चीन को कोरोना वायरस का जिम्मेदार मान रहे हैं। कुछ लोग तो आवाज उठा रहे हैं कि चीन पर हर तरह से प्रतिबंध लगा दिया जाए उसके इस नीच कार्य के कारण।



यद्यपि कुछ लोग इसका कारण अमेरिका को मान रहे हैं ।
यदि आप चीन के  पिछले कारनामों को देखें तो ऐहसास होता है कि इस वायरस के पीछे चीन का हाथ होने से इनकार नहीं किया जा सकता है।

चीन औऱ अमेरिका दोनों ही अतिमहत्वाकांक्षा वाले देश हैं जिनके लिए वैश्विक दबदबा हर स्तिथि में आवश्यक है औऱ इसके लिए वो बड़े से बड़ा निर्णय लेने से नहीं कतराते फिर चाहे उसके लिए उन्हें अपने सैनिकों की जान ही क्यूँ न गंवानी पड़े लेकिन दोनों देशों की वैश्विक दबदबे को लेकर सोंच में थोड़ा अंतर है।

जहाँ अमेरिका कम नुकसान में अधिक फायदे की सोंच रखता है वहीं चीन इस बात से इत्तेफाक नहीं रखता। चीन के लिए उसका सुनहरा भविष्य ही मायने रखता है।
दोनों देशों की फितरत के आधार पर चीन पर शक गहरा जाता है कि शायद चीन ही इसके पीछे जिम्मेदार है।

परन्तु खोज के आधार पर ये पाया गया कि इस वायरस को किसी लैब में नहीं बनाया गया है बल्कि यह कोरोना वायरस श्रेणी का ही एक वायरस है।
अभी तक ये माना जा रहा है कि यह वायरस चीन के वुहान शहर से फैला लेकिन जिस व्यक्ति में सबसे पहले covid-19 के लक्षण दिखे उसका वुहान की मृत और जीवित जानवरों की बाजार से कोई लेना देना नहीं था तो अभी तक इस वायरस के जनक क्षेत्र के विषय मे ज्यादा जानकारी नहीं है।

इस वायरस की वैक्सीन सन 2021 तक आने की सम्भावना है,तब तक के लिए अपना ख्याल रखिये,सरकार के निर्देशों का पालन कीजिये।

धन्यवाद।

ऋषभ सचान

Friends If you like this post,Kindly comment below the post and do share your response. Please don't forget to follow and subscribe this blog. Thanks for reading:)

No comments:

Is Nivea Cream best for all types of skin ?

Sachan.Rishabh   Best and Budget cream with high results!! See all the differences. Reviewed in India on 27 December 2...