सस्ता लोन ,जालसाजी का नया तरीका

नमस्कार दोस्तों,

आज मैं आप सभी को जालसाजी का एक नया तरीका बताने जा रहा हूँ जिसका उपयोग फेसबुक(Facebook) के माध्यम से लोगों को ठगने के लिए किया जा रहा है।

आजकल Facebook पर कई तरह के विज्ञापन देखने को मिलते हैं जिनमें बहुत ही कम ब्याज दरों में लोन (Loan) देने की बात कही जाती है। उधारणतयः -




साधरणतयः ब्याज दर 7% से ऊपर ही होती है और ये ब्याज दरें आपके लोन(Loan) के प्रकार पर निर्भर करती हैं और सभी बैंकें Loan देने से पहले आपका CIBIL Score, आपका पिछला रिकॉर्ड, आपकी आमदनी(Income) इत्यादि चीजों पर गौर करती हैं और उसके आधार पर निश्चित करती हैं कि आप लोन के पात्र हैं या नहीं हैं। और यदि पात्र हैं तो कितने रुपयों के पात्र हैं।

परन्तु Facebook पर मैंने कई प्रचार देखे जिनमें 4%वार्षिक ब्याज दरों पर लोन दिलाने के लिए कह रहे हैं। वो लोग तो यहाँ तक दावा करते हैं कि खराब CIBIL Score वालों तक को भी लोन दिला देंगे।

यहीं से प्रारम्भ होता एक लालच का दौर और जालसाजों का जाल।

वो फिर ग्राहकों को प्रोसेसिंग fees देने के लिए कहते हैं और आश्वश्त करते हैं कि जैसे ही आप प्रोसेसिंग fee देंगे ,1से 2 घंटों में आपके Bank Account में लोन की राशि भेज दी जाएगी। बस ऐसे ही लोग ठग जाते हैं जबकि प्रोसेसिंग fee का एक नियम होता है।

जब भी कोई बैंक आपको लोन देती है तो वो सारी प्रक्रियाएं पूरी होने की बाद आपके Account में पूरी राशि भेज देती है। लोन पर जो प्रोसेसिंग फीस होती है वो आपके पहले महीने की EMI(Installment) में लग कर आती है जिसे आपको भरना होता है।

तो ध्यान रहे दोस्तों जब कभी भी कोई आपको लोन दिलाने के लिए कहे तो कभी भी प्रोसेसिंग फीस अलग से न दें। वो आपके पहले महीने की EMI स्टेटमेन्ट में लग कर आएगी और भरनी होगी।

मैं कुछ फेसबुक पेजों के लिंक शेयर कर रहा हूँ। आप उन पेजों पर visit करके सभी ग्राहकों के comments पढ़ सकते हैं जिससे आपको पता चलेगा जालसाजी के बारे में। ये सभी पेज नामी कम्पनियों के logo का उपयोग करते हैं जिससे ग्राहकों को भरोसा भी हो जाता है।




आशा करता हूँ कि आपको ये जानकारी अच्छी एवं उपयोगी लगी होगी। 

Friends, If you like this post,Kindly comment below the post and do share your response. Please don't forget to follow and subscribe this blog. Thanks for reading:)

No comments:

नरेन्द्र मोदी:- नए भारत के राष्ट्र निर्माता

हे भारत के राष्ट्र निर्माता,   मोदी तुमको नमन करूँ,     जन्मदिन की मैं ढेर बधाई,       अपने राष्ट्र संग भेंट करूँ, 🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹 2014 म...