Fraud through Amazon

Amazon के नाम के आधार पर चालू है Fraud.बन रहे हैं लोग बेवकूफ, लग रहा है हजारों का चूना।


मित्रों, चीन(China) के द्वारा फैलाई गई इस कोरोना महामारी के कारण पूरे वैश्विक बाजार में मंदी छाई हुई है।

हमारी नई जीवनशैली में इतने अधिक खर्च हैं कि उन्हें सम्भालने के लिए हमारी नियमित आय कम पड़ जाती है। इनमें से अधिकांश खर्च गैरजरूरी होते हैं लेकिन हम उन्हें करते हैं अपनी झूठी शान ,झूठे दिखावे या बस रिश्तेदारों को दिखाने के लिए। 
हम चाहें तो उन खर्चों को कम भी कर सकते हैं परन्तु हमें ऐसा लगता है कि यदि हमने वो खर्च नहीं किया तो रिश्तेदार, आसपास के लोग, यार-दोस्त हमें कंजूस या पिछड़ा हुआ समझेंगे।

खैर, ईश्वर आप सभी को सद्बुद्धि दे।

मेरा आज का विषय आपको खर्चे पर ज्ञान देना नहीं हैं। 

मेरे विषय है आपको जागरूक करना ताकि आप इस महामारी के दौर में जहां हम लौकडाउन की स्तिथि से पूरी तरह उबरे नहीं हैं, किसी जालसाजी(Fraud) का शिकार न हो जाएं।

ऐसा ही आज का विषय है Amazn के द्वारा जालसाजी।

हाँ जी वही आपकी अपनी दुकान ,जिसका प्रचार दिनभर टेलीविजन(Television) पर आता रहता है और आजकल तो उस पर Great Indian Festival Deal भी चल रही है। जहाँ आपको HDFC Bank के क्रेडिट (Credit)और डेबिट (Debit) Cards पर भारी-भरकम छूट(Discount) भी दिया जा रहा है।

क्या आपने ध्यान दिया मैंने Amazon(अमेज़न) की स्पेलिंग(Spelling) क्या लिखी ??
??
??
नहीं, ज्यादातर लोगों ने ध्यान नहीं दिया होगा। 

तो दोस्तों Amazon के नाम पर आजकल कुछ लोग Facebook के जरिये जालसाजी कर रहे हैं।
जैसा कि आपको पता है इस लौकडाउन के दौर में हर कोई व्यापार(Business) नए-नए तरीके खोज रहा है, उसी चीज का फ़ायदा ये जालसाज उठा रहे हैं।

ये लोग Facebook पर Amazn Ship या Amzn ship के नाम से प्रचार देते हैं और लोगों को लोक लुभावन ऑफर देते हैं कि आप Amazon(असली वाली) के साथ जुड़कर व्यापार करिए। 5हजार या 10 हजार में फ्रेंचाइजी(Franchise) ले लीजिए।
साथ ही साथ ये आपको Amazon(असली वाली) का डिलीवरी पार्टनर भी बनाने की स्कीम(Scheme) बताते हैं।

यहाँ मैं कुछ photos share कर रहा हूँ जो उस fraud ने मुझे भेजी थीं ताकि मैं उसकी बात और विश्वास कर लूँ।

















तो मेरे प्यारे दोस्तों आप सभी लोगों की जानकारी के लिए बता दूँ की Amazon India इस तरह का कोई भी ऑफर नहीं देती है। साथ ही साथ Amazon अपना कोई भी प्रचार Facebook या अन्य किसी Social Media platform के जरिये नहीं करती है।

यदि आपको Amazon के किसी भी Offer या Service के बारे में जानना हो तो उनकी वेबसाइट https://www.amazon.in/ Visit कीजिये या उनके Amazon India Customer Service पर बात कीजिये।

Friends, If you like this post,Kindly comment below the post and do share your response. Please don't forget to follow and subscribe this blog. Thanks for reading:)

4 comments:

Aryan Sachan said...

Thanks, Ye information share krne ke liye. Mai bhi bach chuka hun inke fraud se. Ye log Amazon ko badnam kr rhebhain

Rishabh Sachan said...

Thanks

Nitish Tiwary said...

सुंदर और सटीक जानकारी।

Rishabh Sachan said...

धन्यवाद भाई

जानिए Feminism और Communism सचान जी के द्वारा आसान शब्दों में ।

Feminism और Communism समझें बहुत ही आसान शब्दों में। नए समाज की वह विधा जिसमें हर काम में उंगली करना सिखाया जाता है उसे Feminism और Communi...